IAS Aishwarya Verma : शतरंज और क्रिकेट खेलने के साथ की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 4वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

IAS Aishwarya Verma : शतरंज और क्रिकेट खेलने के साथ की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 4वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

IAS Aishwarya Verma : देश की सबसे कठिन परीक्षा के तौर पर सबसे पहला नाम यूपीएससी का आता है. यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ आपकी लगन और इमानदारी भी मायने रखती है. आज हम आपको जिस यूपीएससी टॉपर के बारे में बताने जा रहे हैं, उनका नाम एश्वर्य वर्मा है. जिन्होंने शतरंज और क्रिकेट खेलकर अपनी पढ़ाई की.

यूपीएससी की तैयारी के लिए बच्चे दिन रात एक कर देते हैं. 16-16 घंटे की पढाई करने के बाद भी कैंडिडेट्स को उनके मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता. लेकिन एश्वर्य वर्मा ने पढ़ाई के साथ साथ खेल को भी महत्व दिया और इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. आइए जानते हैं एश्वर्य ने कैसे टाइम मैनेजमेंट के जरिए देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास भी किया और अपने शौक को भी पूरा करते रहे.

कौन हैं (IAS Aishwarya Verma) ऐश्वर्य वर्मा

ऐश्वर्य वर्मा बरेली के रहने वाले हैं. ऐश्वर्य के पिता बैंक ऑफ़ बड़ोदा में नौकरी करते हैं. बैंक में नौकरी होने के कारण उनका अक्सर ट्रांसफर होता रहता है. ऐश्वर्य का जन्मस्थान उज्जैन का महानंद नगर है. ऐश्वर्य की शुरूआती पढ़ाई नीमच और कटनी में पूरी हुई.

IAS Aishwarya Verma : शतरंज और क्रिकेट खेलने के साथ की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 4वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी 1

वही से उन्होंने अपनी स्कूलिंग पूरी की. जिसके बाद बी.टेक की पढ़ाई के लिए उन्होंने उत्तराखंड के पन्थ नगर के एक कॉलेज में दाखिला लिया. एश्वर्य ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई इलेक्ट्रोनिकल स्ट्रीम से पूरी की और वो साल 2017 में पास आउट हुए. जिसके बाद उन्होंने दिल्ली आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

कैसे मिली यूपीएससी में सफलता

ऐश्वर्य को शतरंज और क्रिकेट खेलने का काफी ज्यादा शौक है. उनकी मानें तो, 16-16 घंटे की पढ़ाई करने की बात भ्रामक है. यूपीएससी के सिलेबस की तैयारी करने के लिए छोटे-छोटे टर्म्स तैयार करने चाहिए. अपनी यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने पढ़ाई से मूड को फ्रेश करने के लिए शतरंज और क्रिकेट खेला. उनका मानना है कि, इससे प्रेशर कम होता है. जिसके बाद पढ़ाई में और भी ज्यादा मन लग पाता है. उन्होंने यूपीएससी में मिली सफलता का सारा श्रेय अपने परिवार को दिया है. उनका कहना है कि उनके बराबर की मेहनत उनके परिवार ने भी की है. और दोस्तों में भी मेरा काफी ज्यादा सपोर्ट किया है.

4वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा में साल 2021 में उन्होंने चौथी रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया. उनसे पहले, पहली से तीसरी रैंक में महिलाओं के नाम शामिल हैं. ऐश्वर्य की इस सफलता से उनके परिवार में खुशी का माहौल है.

IAS Aishwarya Verma : शतरंज और क्रिकेट खेलने के साथ की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 4वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी 2

अपनी सफलता का जिक्र करते हुए एश्वर्य वर्मा बताते हैं कि इस परीक्षा में फोकस रहना सबसे जरूरी है. उन्होंने जो सफलता हासिल की है उसकी सबसे बड़ी वजह उनका पढ़ाई और खेल के बीच में संतुलन बनाकर तैयारी करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *