Apala Mishra upsc Topper : कर्नल की बेटी ने डॉक्टरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 9वीं रैंक हासिल कर बनीं टॉपर

Apala Mishra upsc Topper : कर्नल की बेटी ने डॉक्टरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 9वीं रैंक हासिल कर बनीं टॉपर

Apala Mishra upsc Topper : यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करना अपने आप में एक बड़ी बात है। ऐसे में जब कोई इस परीक्षा में टॉप रैंक हासिल कर सफलता पाता है तो वह लोगों के लिए मिसाल बन जाता है. ऐसे में उस शख्स की सफलता की कहानी लोगों के लिए प्रेरणा बन जाती है। आज हम ऐसे ही एक यूपीएससी टॉपर की सफलता की कहानी बताएंगे. जिनके पिता आर्मी में कार्यरत हैं, वहीं वो मशहूर लेखक हजारी प्रसाद द्विवेदी की नातिन हैं. इस आईएएस अधिकारी का नाम डॉक्टर अपाला मिश्रा है.

आईएएस अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करने के भाव से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. इतना ही नहीं कड़ी मेहनत और लगन से इस परीक्षा में अच्छी खासी रैंक भी हासिल कर ली. अच्छी रैंक लाकर उन्होंने अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया है.

कौन हैं ( Apala Mishra upsc) आईएएस अपाला मिश्रा

अपाला मिश्रा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बस्ती की रहने वाली हैं. फिलहाल वो गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर 5 में रह रहीं हैं. अपाला एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता सेना के कर्नल के पद पर कार्यरत हैं. वहीं मां अल्पना दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. बतातें चलें कि अपाला की मां अल्पना प्रसिद्ध साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी हैं. अपाला ने दसवीं तक की पढ़ाई देहरादून से पूरी की है. इसके बाद 12वीं की पढ़ाई इन्होंने दिल्ली से पूरी की।

Apala Mishra upsc Topper : कर्नल की बेटी ने डॉक्टरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 9वीं रैंक हासिल कर बनीं टॉपर 1

इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो मेडिकल की पढ़ाई के लिए हैदराबाद चली गई। हैदराबाद से इन्होंने साल 2017 में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल की और अपाला मिश्रा से डॉक्टर अपाला मिश्रा बन गई। डेंटिस्ट के तौर पर अपाला गोल्ड मेडल भी जीत चुकी हैं। डेंटल की पढ़ाई के दौरान ही अपाला के मन में आईएएस अधिकारी बनने का सपना जगा। नतीजा ये हुआ कि डेंटल की पढ़ाई पूरी करते ही यह यूपीएससी की तैयारी में जुट गई।

इंटरनेट की मदद से घर पर रहकर की पढ़ाई

अपाला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान की मदद लेने के बजाय घर पर रहकर ही तैयारी करने का विचार किया। वो पूरे लगन के साथ परीक्षा की तैयारी में जुट गई थीं। एक साक्षात्कार में अपाला के पिता ने बताया कि वो बचपन से ही पढ़ाई में ठीक थी. अपाला बड़े होकर सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती थीं.

Apala Mishra upsc Topper : कर्नल की बेटी ने डॉक्टरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 9वीं रैंक हासिल कर बनीं टॉपर 2

शुरु में अपाला ने पढ़ाई कर देश की सेवा करने का लक्ष्य बनाया लेकिन बाद में सिविल सेवा में जाकर लोगों की सेवा करने का विचार कर यूपीएससी की तैयारी शुरू की. वहीं अपाला कहती हैं कि यूपीएससी की पढ़ाई के लिए वो दिन में 7-8 घंटों की पढ़ाई करती थी. वो कॉन्सेप्ट को क्लियर करने में ज्यादा फोकस करती थी. रोजाना अखबार न्यूजपेपर पढ़कर खुद को अपडेट भी रखती थी. यूपीएससी की पढ़ाई में इंटरनेट की उपयोग ने भी उनकी काफी मदद की.

9वीं रैंक हासिल कर बनी आईएएस अधिकारी

पहले और दूसरे प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद आखिरकार तीसरे प्रयास में इन्हें सफलता हासिल हो ही गई। डॉक्टर अपाला मिश्रा ने साल 2020 की यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया 9वी रैंक के साथ सफलता हासिल की। अपने आत्मविश्वास व अनुशासन के दम पर अपने आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया। आईएएस अधिकारी बनकर अपाला देश की आवाज बनना चाहती हैं और देश में फैले भ्रष्टाचार और कुरीतियों को दूर करना चाहती हैं।

Apala Mishra upsc Topper : कर्नल की बेटी ने डॉक्टरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 9वीं रैंक हासिल कर बनीं टॉपर 3

डॉक्टर अपाला मिश्रा ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता अपनी कड़ी मेहनत और अनुशासन के दम पर हासिल की। इनका मानना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए अनुशासन का होना बेहद आवश्यक है। परीक्षा की तैयारी के दौरान यह रूटीन का पालन बेहद कड़ाई से करती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *