Success Story

Apala Mishra upsc Topper : कर्नल की बेटी ने डॉक्टरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 9वीं रैंक हासिल कर बनीं टॉपर

Apala Mishra upsc Topper : यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करना अपने आप में एक बड़ी बात है। ऐसे में जब कोई इस परीक्षा में टॉप रैंक हासिल कर सफलता पाता है तो वह लोगों के लिए मिसाल बन जाता है. ऐसे में उस शख्स की सफलता की कहानी लोगों के लिए प्रेरणा बन जाती है। आज हम ऐसे ही एक यूपीएससी टॉपर की सफलता की कहानी बताएंगे. जिनके पिता आर्मी में कार्यरत हैं, वहीं वो मशहूर लेखक हजारी प्रसाद द्विवेदी की नातिन हैं. इस आईएएस अधिकारी का नाम डॉक्टर अपाला मिश्रा है.

आईएएस अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करने के भाव से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. इतना ही नहीं कड़ी मेहनत और लगन से इस परीक्षा में अच्छी खासी रैंक भी हासिल कर ली. अच्छी रैंक लाकर उन्होंने अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया है.

कौन हैं ( Apala Mishra upsc) आईएएस अपाला मिश्रा

अपाला मिश्रा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बस्ती की रहने वाली हैं. फिलहाल वो गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर 5 में रह रहीं हैं. अपाला एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता सेना के कर्नल के पद पर कार्यरत हैं. वहीं मां अल्पना दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. बतातें चलें कि अपाला की मां अल्पना प्रसिद्ध साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी हैं. अपाला ने दसवीं तक की पढ़ाई देहरादून से पूरी की है. इसके बाद 12वीं की पढ़ाई इन्होंने दिल्ली से पूरी की।

इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो मेडिकल की पढ़ाई के लिए हैदराबाद चली गई। हैदराबाद से इन्होंने साल 2017 में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल की और अपाला मिश्रा से डॉक्टर अपाला मिश्रा बन गई। डेंटिस्ट के तौर पर अपाला गोल्ड मेडल भी जीत चुकी हैं। डेंटल की पढ़ाई के दौरान ही अपाला के मन में आईएएस अधिकारी बनने का सपना जगा। नतीजा ये हुआ कि डेंटल की पढ़ाई पूरी करते ही यह यूपीएससी की तैयारी में जुट गई।

इंटरनेट की मदद से घर पर रहकर की पढ़ाई

अपाला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान की मदद लेने के बजाय घर पर रहकर ही तैयारी करने का विचार किया। वो पूरे लगन के साथ परीक्षा की तैयारी में जुट गई थीं। एक साक्षात्कार में अपाला के पिता ने बताया कि वो बचपन से ही पढ़ाई में ठीक थी. अपाला बड़े होकर सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती थीं.

शुरु में अपाला ने पढ़ाई कर देश की सेवा करने का लक्ष्य बनाया लेकिन बाद में सिविल सेवा में जाकर लोगों की सेवा करने का विचार कर यूपीएससी की तैयारी शुरू की. वहीं अपाला कहती हैं कि यूपीएससी की पढ़ाई के लिए वो दिन में 7-8 घंटों की पढ़ाई करती थी. वो कॉन्सेप्ट को क्लियर करने में ज्यादा फोकस करती थी. रोजाना अखबार न्यूजपेपर पढ़कर खुद को अपडेट भी रखती थी. यूपीएससी की पढ़ाई में इंटरनेट की उपयोग ने भी उनकी काफी मदद की.

9वीं रैंक हासिल कर बनी आईएएस अधिकारी

पहले और दूसरे प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद आखिरकार तीसरे प्रयास में इन्हें सफलता हासिल हो ही गई। डॉक्टर अपाला मिश्रा ने साल 2020 की यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया 9वी रैंक के साथ सफलता हासिल की। अपने आत्मविश्वास व अनुशासन के दम पर अपने आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया। आईएएस अधिकारी बनकर अपाला देश की आवाज बनना चाहती हैं और देश में फैले भ्रष्टाचार और कुरीतियों को दूर करना चाहती हैं।

डॉक्टर अपाला मिश्रा ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता अपनी कड़ी मेहनत और अनुशासन के दम पर हासिल की। इनका मानना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए अनुशासन का होना बेहद आवश्यक है। परीक्षा की तैयारी के दौरान यह रूटीन का पालन बेहद कड़ाई से करती थी।

Recent Posts

Khesari lal Yadav : भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव की फिल्म ‘फरिश्ता’ के नए गाने ने मचाया तहलका, हुआ सोशल मीडिया में वायरल

Khesari lal Yadav : भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने एक बार फिर अपने नए गाने 'फरिश्ता' की रिलीज से… Read More

March 25, 2023

भोजपुरी एक्ट्रेस काजल राघवानी ने किया बड़ा खुलासा, बताई भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के सफर की सच्चाई

भोजपुरी बड़े पर्दे पर काजल राघवानी और खेसारी लाल यादव के बीच की मनमोहक केमिस्ट्री ने कई दर्शकों का दिल… Read More

March 25, 2023

Anushka Sharma : अनुष्का शर्मा के इस लुक को पहले कभी नहीं देखा होगा, देखें वीडियो में कैसे बिखेर रही अपना जलवा

Anushka Sharma : बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, बल्कि अपनी शानदार सुंदरता के लिए भी… Read More

March 25, 2023

Soha ali khan : इस घर में रहती हैं सैफ अली खान की बहन, जानिए किन हालातों में जीवन बिता रही सोहा अली खान

Soha ali khan : बॉलीवुड फिल्म उद्योग में कई अभिनेत्रियां हैं जो अभिनय की दुनिया में प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित परिवारों… Read More

March 25, 2023

अवॉर्ड सेरेमनी में छा गए अनुष्का शर्मा और विराट कोहली, फैंस ने कहा बेस्ट कपल

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और उनके क्रिकेटर पति विराट कोहली को गुरुवार को मुंबई में इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स 2023 कार्यक्रम… Read More

March 24, 2023

Rupali ganguly : अनुपमा फेम रुपाली गांगुली ने लाल रंग का सूट पहनकर सोशल मीडिया में छाई, वायरल हुई तस्वीरें

Rupali ganguly : रूपाली गांगुली, जिन्हें अनुपमा के नाम से भी जाना जाता है, सोशल मीडिया पर तरह-तरह के कंटेंट… Read More

March 24, 2023