अशोक गहलोत को मिली राजस्थान की कमान,सचिन पायलट बनेंगे उप मुख्यमंत्री

जयपुर: कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा की कि अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे, जबकि राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट उप मुख्यमंत्री बनेंगे. इस तरह से राज्य में तीन दिनों से नेतृत्व को लेकर चल रहा गतिरोध समाप्त हो गया. इसकी घोषणा पार्टी के पर्यवेक्षक के.सी.वेणुगोपाल ने की. उन्होंने कहा कि यह फैसला पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा लिया गया.

गौरतलब है कि 11 दिसंबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव में आए नतीजे से पहले से ही कांग्रेस के बीच सीएम पद के दावेदार को लेकर चर्चा शुरू कर दी गई थी. जिसके चलते दिल्ली में गांधी निवास पर राहुल गांधी और कई वरिष्ठ नेताओं सहित सचिन पायलट और अशोक गहलोत की कई बैठके हुईं और उसके बाद आखिरकार राजस्थान के सीएम पद के दावेदार की घोषणा कर दी गई.

अशोक गहलोत को राजस्थान में सीएम पद का दावेदार बनाए जाने के साथ ही जयपुर में उनके आवास के बाहर जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है. गहलोत को एक बार फिर राजस्थान का सीएम बनाए जाने को लेकर उनके समर्थकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. उनके घर के बाहर मौजूद कार्यकर्ता और समर्थक जश्न मनाते हुए नाच गा रहे हैं और मिठाई बांटने का सिलसिला भी जारी हो गया है.
गौरतलब है कि प्रदेश में कांग्रेस ने 199 सीटों में से कुल 99 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी को केवल 73 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा. सरकार की दावेदारी पेश करने के लिए कांग्रेस की बीएसपी भी समर्थन देने के लिए तैयार है. जिसके बाद सूत्रों की माने तो अशोक गहलोत 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री की शपथ ले सकते हैं. आपको बता दें, यह तीसरी बार है जब अशोक गहलोत एक बार फिर राजस्थान की सीएम बने हैं.