Yashni Nagrajan IAS : महज 4-5 घंटे पढ़ाई कर यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 57वीं रैंक, बनीं IAS अधिकारी

Yashni Nagrajan IAS : महज 4-5 घंटे पढ़ाई कर यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 57वीं रैंक, बनीं IAS अधिकारी

Yashni Nagrajan IAS : ज्यादातर लोगों का सपना होता है कि एक अच्छी खासी नौकरी मिल जाए और उनका करियर सेट हो जाए. आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नाम यशनी नागराजन है. उन्होंने आरबीआई की अच्छी खासी नौकरी छोड़कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और सफलता हासिल की. ऐसा नहीं था कि उन्हें तैयारी के साथ ही सफलता मिल गई हो. उन्होंने कई बार असफलता का सामना भी किया. लेकिन हिम्मत ना हारते हुए वो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती रहीं.

आखिरकार नौकरी के साथ उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना नहीं छोड़ा और यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर लिया. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बता दिया कि नौकरी करते हुए भी यूपीएससी परीक्षा जैसी कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है. आइए जानते हैं उन्होंने कैसे यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की.

कौन हैं (Yashni Nagrajan IAS) आईएएस यशनी नागराजन

तमिलनाडू के एक छोटे से गांव की रहने वाली यशनी नागराजन एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता एक सिविल इंजीनियर के तौर पर काम करते थे. वहीं उनकी मां हाईकोर्ट में एक अधिकारी के पद पर अपनी सेवाएं दे रही . पढ़े लिखे परिवार से होने की वजह से यशनी की पढ़ाई के लिए कभी उनको रोका नहीं गया. हालांकि पिता की नौकरी के ट्रांसफर की वजह से उन्हें अलग अलग जगहों पर पढ़ाई करनी पड़ी. यहीं कारण था यशनी ने शुरुआती पढ़ाई तमिलनाडू से की. फिर अरुणाचल प्रदेश में अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की.

Yashni Nagrajan IAS : महज 4-5 घंटे पढ़ाई कर यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 57वीं रैंक, बनीं IAS अधिकारी 1

बचपन से पढ़ाई लिखाई में तेज होने के कारण उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए. उन्होंने बेसिक शिक्षा पूरी करने के बाद अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उनकी आरबीआई में नौकरी लग गई. आरबीआई में नौकरी करने के दौरान उन्हें आईएएस अधिकारी बनकर ज्यादा से ज्यादा लोगों की सेवा करने का विचार आया. यहीं से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का मन बना लिया. वो दिनभर नौकरी करती और शाम को घर जाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती थी.

4-5 घंटे पढ़ाई कर हासिल की सफलता

यशनी ने एक साक्षात्कार में बताया था कि वो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान महज 4-5 घंटे की पढ़ाई ही कर पाती थी. नौकरी के साथ साथ पढ़ाई करना काफी मुश्किल होता था. आगे वो कहती हैं कि वीकेंड में जब उन्हें ऑफिस से छुट्टी मिलती थी तो उस दौरान वो पूरे दिन पढ़ाई करने की कोशिश किया करती थी. नौकरी के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को वीकेंड में ज्यादा से ज्यादा समय तक पढ़ाई करनी चाहिए. आप इस परीक्षा के लिए जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतनी ही अच्छी आप रैंक हासिल कर पाएंगे.

Yashni Nagrajan IAS : महज 4-5 घंटे पढ़ाई कर यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 57वीं रैंक, बनीं IAS अधिकारी 2

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले लोगों को याशनी सलाह देती हैं कि इस परीक्षा की तैयारी सटीक स्ट्रेटजी बनाकर करनी चाहिए. फिर ऑप्शनल विषय चुनना हो या फिर सही किताबों का चयन करना हो. सटीक रणनीति आपको इस परीक्षा में सफलता हासिल करने में काफी मदद करती है. यूपीएससी परीक्षा में उन्हें ये सफलता चौथे प्रयास में हासिल हुई.

57वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी

यूपीएससी परीक्षा में उन्हें लागातार 3 बार असफलता का सामना करना पड़ा. लेकिन कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास के दम पर उन्होंने अपना हौसला कमजोर नहीं होने दिया. चौथे प्रयास में यशनी ने साल 2019 में 57वीं रैंक ( Yashni Nagrajan IAS rank) हासिल कर यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया. वो बताती हैं कि जब उनका रिजल्ट आया उस दौरान वो फ्लाइट में यात्रा कर रहीं थीं.

Yashni Nagrajan IAS : महज 4-5 घंटे पढ़ाई कर यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 57वीं रैंक, बनीं IAS अधिकारी 3

उन्हें AGMUT यानी अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम व यूनियन टेरिटरी कैडर मिला हुआ है. यशनी नागराजन ने अब अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग जिले में असिस्टेंट डिप्टी कमिश्नर (ट्रेनी) के रूप में ज्वाइन किया है. याशनी उन युवाओं के लिए एक नजीर हैं जो नौकरी हासिल कर आगे की तैयारी टाइम की कमी के कारण बताकर नहीं करते हैं. उन्होंने नौकरी के साथ पढ़ाई भी की और सफलता भी हासिल की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *