Satyam Gandhi ias : ऐसा होता है IAS टॉपर का स्टडी रूम, किताबें जिनसे upsc परीक्षा में हासिल की 10वीं रैंक

Satyam Gandhi ias : ऐसा होता है IAS टॉपर का स्टडी रूम, किताबें जिनसे upsc परीक्षा में हासिल की 10वीं रैंक

Satyam Gandhi ias : देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा यूपीएससी में 10वीं रैंक के साथ सफलता हासिल करने वाले सत्यम गांधी मूल रूप से बिहार राज्य के समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं। इनकी प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी हुई है। शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहने वाले सत्यम ने इंटरमीडिएट की तक की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह कॉलेज से राजनीति विज्ञान में बीए ऑनर्स किया।

पढ़ाई में बेहद होनहार सत्यम गांधी ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता के झंडे गाड़ दिए। हाल ही में उन्होंने अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी स्टडी रूम की एक तस्वीर शेयर की है, जो काफी वायरल हो रही है। इनके स्टडी रूम में वह सारी किताबें मौजूद है जिनकी मदद से उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की।

Satyam Gandhi ias : ऐसा होता है IAS टॉपर का स्टडी रूम, किताबें जिनसे upsc परीक्षा में हासिल की 10वीं रैंक 1

यूपीएससी की तैयारी के अनुभव को शेयर करते हुए सत्यम गांधी ने बताया कि वह तैयारी के दौरान आठ से 10 घंटे की पढ़ाई किया करते थे। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी सेल्फ स्टडी के माध्यम से की। एक इंटरव्यू के दौरान सत्यम ने यह भी बताया कि परीक्षा की तैयारी में कोई विघ्न न आए इस वजह से उन्होंने अपना कमरा ऐसी जगह पर लिया था जहां पर स्टडी मैटेरियल आसानी से उपलब्ध हो जाए।

Satyam Gandhi ias : ऐसा होता है IAS टॉपर का स्टडी रूम, किताबें जिनसे upsc परीक्षा में हासिल की 10वीं रैंक 2

इन्होंने अपने मन में ठान रखा था कि यह पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे और इसके लिए यह कड़ी मेहनत और शिद्दत के साथ परीक्षा की तैयारी में जुटे रहे। सेल्फ स्टडी के माध्यम से इंटरनेट की मदद से इन्होंने परीक्षा की तैयारी की। और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की।

सोशल मीडिया पर शेयर के लिए अपने स्टडी रूम की फोटो के साथ इन्होंने जानकारी दी है कि यह तस्वीर तब की है जब वह यूपीएससी की मेंस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *