Indian railways : रेलवे ने 500 ट्रेनों की बढ़ाई रफ्तार, जानिए कितने मिनट जल्दी पहुचेंगे यात्री

Indian railways : रेलवे ने 500 ट्रेनों की बढ़ाई रफ्तार, जानिए कितने मिनट जल्दी पहुचेंगे यात्री 1

Indian railways : रेलवे से जुड़ी बड़ी ख़बर है। रेलवे विभाग ने नया टाइम टेबल बनाया है जिसके तहत 500 ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया गया है। इसके तहत साधारण श्रेणी की ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का फैसला लिया गया है। रेलवे ने ये कदम यात्रियों की सुविधा को देखते हुए लिया है।

आपको बता दें कि रेलवे ने 130 सामान्य श्रेणी की ट्रेनों को सुपरफास्ट की श्रेणी में शामिल किया है। इन सुपरफास्ट ट्रेनों में 10 से 70 मिनट का इजाफा किया गया है। मतलब साफ है कि इन ट्रेनों में पहले की तुलना में 10 से 70 मिनट का समय कम लगेगा। रेलवे ये नियम एक अक्टूबर से लागू कर चुका है।

84 फीसद ट्रेनों ने समय पर किया पूरा सफर

अगर पिछले कुछ रिकॉर्ड की बात करें तो 84 प्रतिशत ट्रेनों अपना सफर अपने समय पर पूरा किया। यही आकड़ा 2019-20 में 75 प्रतिशत से भी कम था। रेलवे की तरफ से 3240 मेल और एक्सप्रेस ट्रोनों का संचालन किया जाता है। इसके साथ ही रेलवे तीन हज़ार पैसेंजर और 5,650 उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करता है।

Photo by Franco Gancis on Unsplash

एक दिन की बात करें तो भारतीय रेलवे के नेटवर्क करीब दो करोड़ से ज़्यादा यात्री यात्रा करते हैं। रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने से ट्रैवल टाइम कम होगा। साथ ही पटरियों पर अन्य ट्रेनों को चलाने का समय मिल पाएगा।

ट्रेनों की 5 प्रतिशत तक बढ़ाई गई रफ्तार

आपको बता दें कि सामान्य श्रेणी की ट्रेनों की स्पीड में पांच फीसदी का इजाफा किया गया है। स्पीड बढ़ाने से ट्रेनों को चलाने में थोड़ी जगह भी मिल जाएगी। अगर रेलवे के रिकॉर्ड की बात करें तो पिछले एक साल में रेलवे ने अपने रिकॉर्ड में सुधार किया है। कोरोना के समय जहां ट्रेन के पहियों में लंबे समय तक ब्रेक लगा रहा उसके बाद रेलवे ने वापसी ज़ोरदार की है।