IAS Varjeet Walia : upsc परीक्षा में एक गलती की वजह से हुए फेल, जब पता लगा तो फिर प्रयास कर हासिल की 21वीं रैंक, बनें IAS अधिकारी

IAS Varjeet Walia : upsc परीक्षा में एक गलती की वजह से हुए फेल, जब पता लगा तो फिर प्रयास कर हासिल की 21वीं रैंक, बनें IAS अधिकारी

यूपीएससी की परीक्षा एक ऐसी प्रतियोगी परीक्षा है, जिसमें सफलता हासिल करना कोई आसान काम नहीं है। इस परीक्षा की तैयारी में की गई छोटी सी भी गलती असफलता के राह पर लाकर खड़ा कर देती है। ऐसा ही कुछ हुआ आईएएस ऑफिसर वर्जीत वालिया के साथ। इनकी एक छोटी सी गलती की वजह से इन्हें असफलता का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी गलती को सुधार कर फिर से प्रयास में लग गए। यूपीएससी में सफलता हासिल कर आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया। आज के इस पोस्ट में हम वर्जित वालिया की सफलता की कहानी के बारे में बताने वाले हैं।

कौन हैं (IAS Varjeet Walia) आईएएस वर्जीत वालिया

वर्जीत वालिया चंडीगढ़ पंजाब के रहने वाले हैं। इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के बाद वर्जित ने केमिकल इंजीनियरिंग से बीटेक किया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्जीत ने सिविल सर्विस के माध्यम से देश की सेवा करने का फैसला किया। इसके लिए वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। यूपीएससी की तैयारी के दौरान जब ऑप्शनल विषय चुनने की बारी आई तो वर्जित से एक गलती हो गई। इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से होने के बावजूद वर्जित ने ऑप्शनल विषय में समाजशास्त्र को चुन लिया। इन्हें अपनी गलती का एहसास तब हुआ जब पहले प्रयास में इन्हें असफलता का सामना करना पड़ा।

IAS Varjeet Walia : upsc परीक्षा में एक गलती की वजह से हुए फेल, जब पता लगा तो फिर प्रयास कर हासिल की 21वीं रैंक, बनें IAS अधिकारी 1

परीक्षा में असफलता मिलने के बाद वर्जित ने असफलता की वजह ढूंढने का प्रयास किया, तब उन्हें एहसास हुआ कि उन्होंने गलत ऑप्शनल विषय का चुनाव किया था। उन्होंने अपनी गलती सुधारी और अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट में समाजशास्त्र की बजाय फिजिक्स को चुना। और नई रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी में जुट गए। हालांकि दूसरे प्रयास में भी इनके हाथ असफलता ही लगी। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और नई रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी में जुटे रहे।

तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में मिली सफलता

तीसरे प्रयास में सफलता इनके हाथ लगी और इन्होंने ऑल इंडिया 577 वीं रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली। लेकिन इस रैंक के साथ आईएएस की पोस्ट मिलना संभव नहीं था। इसलिए वर्जित एक बार फिर से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गया। आखिरकार इनकी मेहनत रंग लाई। साल 2017 में वर्जित ने ऑल इंडिया 21 वी रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की,आईएएस अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया।

IAS Varjeet Walia : upsc परीक्षा में एक गलती की वजह से हुए फेल, जब पता लगा तो फिर प्रयास कर हासिल की 21वीं रैंक, बनें IAS अधिकारी 2

यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए वर्जित की सलाह है कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान कभी भी जल्दबाजी से काम नहीं लेना चाहिए। परीक्षा से जुड़े हर फैसले को बेहद सोच विचार के बाद लेना चाहिए। खास तौर पर परीक्षा के ऑप्शनल विषय का चुनाव बेहद सोच समझ कर करना चाहिए। इनका मानना है कि परीक्षा की तैयारी की रणनीति अपनी क्षमता के अनुसार करनी चाहिए।

परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इनका संदेश है कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कई बार असफलता का सामना करना पड़ता है। परीक्षा में मिली इन असफलताओं से निराश होने के बजाय, पिछली गलतियों को सुधारते हुए नई रणनीति के साथ अगली तैयारी में जुट जाना चाहिए। सकारात्मक एटीट्यूड के साथ यदि परीक्षा की तैयारी की जाएगी तो सफलता अवश्य हासिल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *