Chandrayaan-3 : चंद्रयान-3 ने चांद पर पहुचकर दी इसरो को ऐसी जानकारी जिससे पूरी दुनिया हो गई हैरान, बताया कि…

Chandrayaan-3 : चंद्रयान-3 ने चांद पर पहुचकर दी इसरो को ऐसी जानकारी जिससे पूरी दुनिया हो गई हैरान, बताया कि…

चंद्रयान-3 अब चांद के कक्षा में प्रवेश करने वाला है।चंद्रयान से चांद की तस्वीर भी इसरो ने शांझा की है।चंद्रयान अब चांद से नजदीक 143 किलोमीटर से लेकर 4313 किलोमीटर दूर है। इसरो ने कहा की चंद्रमा के और नजदीक जाने की अगली कवायत 9 अगस्त 2023 को भारतीय समय अनुसार दोपहर 1:00 से दोपहर 2:00 के बीच किए जाने का कार्यक्रम है।

चांद पर पहुचा Chandrayaan-3

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने रविवार को कहा कि चंद्रायन 3 को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कराने के एक दिन बाद उसे इसके और नजदीक पहुंचाने की कवायद सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है।

Chandrayaan-3 : चंद्रयान-3 ने चांद पर पहुचकर दी इसरो को ऐसी जानकारी जिससे पूरी दुनिया हो गई हैरान, बताया कि... 1

इसरो ने कहा कि वह इस तरह की अगली कवायद 9 अगस्त को करेगी।इस रविवार को एक ट्वीट में कहा कि,”अंतरिक्षयान ने चंद्रमा के और नजदीक पहुंचने की एक प्रस्तावित प्रक्रिया पूरी कर ली है।इंजनों की रेट व फायरिंग ने इसे चंद्रमा की सतह के और करीब पहुंचा दिया है।

इसरो के वैज्ञानिकों को दी ये जानकारी

इसरो ने कहा है की चंद्रमा के और नजदीक पहुंचने की अगली कवायद 9 अगस्त 2023 को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे के बीच किए जाने का कार्यक्रम है।

17 अगस्त तक तीन और अभियान प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।जिसके बाद लैंडिंग मॉड्यूल प्रपल्शन मॉड्यूल से अलग हो जाएगा।इसके बाद लेंडर पर डी आर्बिटिंग की जाएगी।इसके बाद चंद्रमा की सतह पर उतरने से पहले लेंडर पर डी आर्बिटिंग कवायद को अंजाम दिया जाएगा।इसके मुताबिक 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करेगा। आपको बता दें चंद्रयान ने चांद की दुर्लभ तस्वीरें भेजी है. जिसकी जांच अभी वैज्ञानिक कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *