असम NRC मुद्दा : अब 31 दिसम्बर तक पेश कर सकेंगे भारतीय होने का दावा

असम NRC मुद्दा : अब 31 दिसम्बर तक पेश कर सकेंगे भारतीय होने का दावा
असम में अपने आशियाने और नागरिकता के लिए जद्दोजहद कर रहे लोगों को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) में दावे पेश करने की तारीख को बढ़ा दिया है. गुरुवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने लोगों को दावेदारी पेश करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया. बता दें कि पहले ये तारीख 15 दिसंबर थी.
Non residential citizens _independent news

Courtesy -google images

फाइनल ड्राफ्ट में नहीं है लाखों नाम

मामले की सुनवाई के दौरान असम एनआरसी के कोऑर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने कोर्ट में कहा कि जो फाइनल ड्राफ्ट बनाया गया है, उसमें 40 लाख लोगों का नाम शामिल नहीं है. उन्होंने कहा कि कोर्ट में जो ड्राफ्ट की लिस्ट सौंपी गई है, उनमें से अभी तक सिर्फ 14.8 लाख लोगों ने ही अभी तक दावे को आधिकारिक तौर पर पेश किया है.

Nrc form filing_independent news
Courtesy -Google Images

30 जुलाई को आया था ड्राफ्ट

बता दें कि एनआरसी ने इसी साल 30 जुलाई को फाइनल ड्राफ्ट पेश किया था. लिस्ट के प्रकाशित होने के बाद इसमें करीब 40 लाख लोग बाहर कर दिए गए थे, हालांकि लिस्ट आने के बाद से ही दावों और आपत्तियों की प्रक्रिया चल रही है.
Nrc_oppose_citizen_independentnews
Courtesy-google images

आखिरकार क्या है एनआरसी

उल्लेखनीय है कि एनआरसी से पता चलता है कि कौन भारतीय नागरिक है और कौन नहीं. असम के लिए खास तौर पर इस ड्राफ्ट को तैयार किया गया है. माना जा रहा है कि भारत के पड़ोंसी मुल्क के लोग कई सालों से अवैध तौर पर असम में रह रहे है. असम एनआरसी में उन सभी लोगों को भारत का नागरिक माना गया है, जिनके परिवार के लोग 25 मार्च 1971 से पहले असम में आए और वही रह रहे हैं. एनआरसी का पहला मसौदा 31 दिसंबर और एक जनवरी की रात जारी किया गया था, जिसमें 1.9 करोड़ लोगों के नाम थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *