Lockdown News update: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना प्रभावित जिलों को 3 जोन में बांटा, जानिए क्या हैं Green, orange और Red zone का मतलब ?

Red Zone news : देश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसी वजह से देश में 21 दिन के लॉक डाउन के बाद 19 दिन का लॉक डाउन बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया। कोरोना से निपटने के लिए सरकार की तरफ से एक के बाद एक प्लान तैयार किया जा रहा है। अब केंद्र सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए सरकार की तरफ से एक और प्लान तैयार किया गया है जिससे आम लोगों को थोड़ी तो राहत जरुर मिलेगी।

Red zone lockdown news updates
courtsey-google images

दरअसल गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के साथ ही अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के कई राज्यों के अलग-अलग कोरोना प्रभावित इलाकों को 3 जोन में बांट दिया है। रेड (Red Zone), ऑरेंज (Orange Zone) और ग्रीन जोन (Green Zone) में इलाकों को बांटा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हर राज्य को अपने जिले को इन तीन जोन में बांटने के निर्देश दिए हैं।


क्या है इन Green, Orange और Red Zone का मतलब

रेड जोन में वो इलाके आएंगे जहां कोरोना के सबसे ज्यादा केस हैं। जिन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया हुआ है। ओरेंज जोन में वो इलाके आएंगे जहां कोरोना के केस तो हैं लेकिन बढ़े नहीं हैं। इसी वजह से ओरेंज जोन में कोई हॉटस्पॉट नहीं है। वहीं ग्रीन जोन का मतलब है कि उस इलाके की स्थिति सुधर गई है यानि जिस इलाके में कोरोना संक्रमित मरीज नहीं रहे उसे ग्रीन जोन में रखा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित वाले 170 जिलों को रेड जोन में रखा है। वहीं 207 जिले जहां कोरोना के केस सीमित हैं उन्हें ओरेंज जोन में और जहां कोरोना के मरीज ठीक हो चुके हैं उन्हें ग्रीन जोन में बांटा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हर राज्यों से कहा है कि इस तरह राज्य अपने जिलों की स्थिति को देखकर उन्हें इन जोन में बांटे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा इन जिलों को बांटे गए जोन से पता चलता है कि देश में 736 जिलों में 359 जिले पूरी तरह कोरोना से बचे हुए हैं यानि ये जिले ग्रीन जोन में हैं। हालांकि ग्रीन जोन में सामुदायिक दूरी और मास्क पहनने की शर्त के साथ रियायत दी जाएगी

Red zone में शामिल जिले

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बिहार का सिवान, दिल्ली के साउथ, साउथ ईस्ट-पूर्वी, शाहदरा, पश्चिमी उत्तरी और मध्य दिल्ली, यूपी के आगरा, नोएडा, मेरठ, लखनऊ, गाजियाबाद, शामली, फिरोजाबाद, मुरादाबाद और सहारनपुर रेड जोन (Red Zone) में हैं। जहां लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। वहीं बिहार का मुंगेर, बेगुसराय और गया, दिल्ली का उत्तरी-पश्चिमी, उत्तराखंड के नैनीताल और उधम सिंह नगर, यूपी के बुलंदशहर, सीतापुर, बस्ती और बागपत रेड जोन (Red Zone) के कलस्टर वाले जिलों में है।

Orange zone में शामिल हैं ये जिले

बिहार के गोपालगंज, नवादा, भागलपुर,सारन, लखीसराय, नालंदा और पटना, दिल्ली का उत्तरी-पूर्वी, यूपी में कानपुर नगर, वाराणसी, अमरोहा, हापुड़, महाराजगंज, प्रतापगढ़ और रामपुर जैसे जिले ऑरेंज जोन (Orange Zone) में शामिल हैं। ये वो जिले हैं जहां कोरोना के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं.