क्या शरीर से जितना ज्यादा पसीना निकलता है उतना ही फैट कम होता है

क्या शरीर से जितना ज्यादा पसीना निकलता है उतना ही फैट कम होता है

वजन घटाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. जिम में जाकर खूब पसीना बहाते हैं.कई लोगों का मानना है कि पसीना बहाने से वजन कम होता है तो वो गर्मियों में भी गर्म कपड़े पहनकर वजन कम करने की जुगत में लग जाते हैं.तो क्या वाकई पसीना निकलने के साथ ही हमारा वसा भी शरीर से बाहर निकल जाता है ? तो इसका जवाब ना में है.

क्या शरीर से जितना ज्यादा पसीना निकलता है उतना ही फैट कम होता है 1

हम सभी हरदिन पसीना निकालते है.पसीना नमक, चीनी, अमोनिया और पानी जैसे पदार्थों का मिश्रण होता है, जो त्वचा के छिद्रों के रास्ते बाहर आता है.शरीर से निकलने वाला पसीने में पानी होता है ना की शरीर की चर्बी. वहीं आप पसीना निकलने के बाद जैसे ही पानी पीते हैं तो आपका वजन फिर से उतना ही बढ़ जाता है.वहीं, आपका असली वजन तो तब घटता है जब आप जबरदस्त कसरत करके पसीना बहाते है.

पसीना कैसे निकलता है

हमारे शरीर की त्वचा के निचले सिरे में 20 लाख से 40 लाख तक पसीने की ग्रंथियां होती है. पसीने की ये ग्रंथियां त्वचा में लगातार इलेक्ट्रोलाइट और पानी पहुंचाती रहती हैं.वहीं आपके पैरों और हाथों के तलवें पसीने की ग्रंथियों से भरे होते हैं

Related image

आपको जानकर हैरानी होगी की आपके हाथ और पैरों के तलवों के हर इंच में करीब 3000 ग्रंथियां होती हैं.इनका काम आपके शरीर को ठंडा रखना होता है.आपके शरीर के तापमान के बढ़ने पर पसीने की ये ग्रंथियां पसीना छोड़न लगती हैं जिसके बाद ये पसीना वाष्प बन जाता है और आपका शरीर ठंडा होता रहता है.

पसीने और वजन कम होने का संबंध

किसी के कितना पसीना निकलता है ये उनके शरीर और उनकी कार्यशैली पर निर्भर करता है.औसतन, एक वयस्क एक दिन में करीब 400-600ग्राम तक पसीना निकालता है. किसी शख्स के शरीर से कितना पसीना निकल रहा है ये उस शख्स वातावरण उसकी एक्सरसाइज और उसके पानी पीने पर निर्भर करता है.

Related image

लेकिन इतना पसीना निकलने के बाद भी आपके वजन में कोई कमी नहीं होगी क्योंकि जैसा हमने ऊपर बताया है कि पसीने से कम होने वाला वजन दरअसल पानी का वजन होता है.तो आपकी कसरत से कम हुआ वजन ही काफी टाइम तक रुकता है और वहीं आपकी असली वेट लॉस भी होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *